Saturday, August 27, 2016

About GATE Exam – Importance, Requirement, Tips, Syllabus and Details



GATE Exam 
Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE)
Published for: http://www.sarkarinaukriblog.in

आज के समय में स्टुडेंट्स के मन में GATE को लेके काफी सवाल होते है जैसे कि :- “गेट” एक्जाम कि तेयारी कैसे करे ? इसका क्या स्कोप है ? क्या गेट एक्जाम बहुत कठिन है ? इसमें कितने पेपर होते है ? क्या तेयारी के लिए कोचिंग करे ? चयन कैसे होगा ? परीक्षा कैसे होगी ? कैसे करे आवेदन ?

तो इन सब बातो को ध्यान में रखकर ही हम ये पोस्ट आप सभी के लिए ला रहे है ताकि आपको सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाये और आपको मार्गदर्शन मिल सके !


सबसे पहले तो ये आप सभी के लिए जानना बहुत जरुरी है कि GATE एक्जाम आज के समय में काफी सरकारी कम्पनीयों में जरुरी है इसके साथ ही सरकारी संस्थानों से अगर आप मास्टर्स या डॉक्टरेट करने के इच्छुक है तो इसके लिए भी GATE करा हुआ होना बहुत जरूरी है !

GATE के माध्यम से आप के लिए काफी अवसर सामने आयेंगे जिससे आपको सरकारी संस्थानों में जाने के अवसर मिलेंगे ! साइंस के फिल्ड में जाने के लिए GATE का क्लिअर होना बहुत जरूरी है ! इस बार GATE में आवेदन कि तिथि 1 Sep से 4 Oct 2016 निर्धारित कि गई है !

GATE Entrance Exam 
चयन के लिए प्रमुख संस्थान :-

विब्भिन आईआईटीज, आईआईएससी और काफी संस्थाओ में एमटेक , पीएचडी में गेट स्कोर के आधार पर एडमिशन प्राप्त किया जा सकता है ! इसके अलावा भी GATE का रिजल्ट काफी जगह एक टोकन का काम करता है !

WATCH the Video:-
         
चयन कैसे होगा ?

यह भी आज के समय एक मुख्य सवाल है ! GATE के लिए आपको इसका टेस्ट देना होगा जो कि पूरी तरह कंप्यूटर पे आधारित होता है ! इस बार परीक्षा का आयोजन 4, 5, 11, 12 फ़रवरी को होगा ! इसके लिए पुरे देश में अलग अलग परीक्षा स्थल होंगे ! इसमें होने वाले टेस्ट के आधार पर सभी का स्कोर कार्ड तेयार किया जाता है !

परीक्षा कैसे होगी ये भी जाने !

गेट कि परीक्षा पुरे 3 घंटे कि होती है ! इसमें बहुविल्क्पीय तथा न्यूमेरीकल पर आधारित दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे!  न्यूमेरीकल आधारित प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नही कि जाती जबकी बहुविल्क्पीय में सही जवाब पे 1 अंक मिलता है तथा गलत जवाब होने पर एक तिहाई अंक काटा जाता है ! एक आवेदक एक से ज्यादा पेपर के लिए आवेदन नही कर सकता !

पास कैसे करे ?

इसको पास करना वेसे तो इतना आसान नही है पर मुख्य बात यही है कि आप जो भी टॉपिक पढ़े उनको अच्छे से क्लिअर करते चले तथा थोडा सा भी उनको लेके संशय न रखे ! इसके अलावा नियमित अध्यन करे वो बहुत जरूरी है ! ऑनलाइन टेस्ट सीरीज ज्वाइन करे जिससे अभ्यास तेज हो !
Tips to Crack GATE Exam 
एप्लीकेशन फीस क्या है गेट कि ?

एप्लिकेशन फीस के भुकतान के लिए आप दो तरीके से कर सकते है इनमे से पहला है ई चालान तथा दूसरा है ऑनलाइन नेटबैंकिंग ! महिला आवेदकों, SC/ST/ शारीरिक विकलांगो के लिए फीस 750 रूपये रखी गई है तथा बाकि के लिए यह 1500 है !

GATE के लिए योग्यता क्या है ?
गेट कि परीक्षा देने के लिए ये जरूरी नही कि आप इंजीनियरिंग ही करे हुए हो इसके लिए यदि आप साइंस से है तो भी कर सकते है !

BE/BTech , BSC, BSC Research , MSC, MA , MCA, Intigrated MSC/ BSC-MS, BARCH

रजिस्ट्रेशन कैसे करवाए ?

अगर आप GATE के एक्जाम के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप घबराए नही ! आप गेट कि अधिकारिक वेबसाइट appsgate.litr.net.in पर जाकर आवेदन कर सकते है ! वहा  आवेदन से सम्बन्धित सभी जानकारिया आपको मिल जायेगी ! आवेदन करते समय आपको सभी मुख्य दस्तावेजों , फोटो आदि कि आवश्यकता होगी वो आप साथ रखे !

दोस्तों अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तथा आप हमे और लिखने को प्रेरित करना चाहते है तो कृपया करके इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सभी के साथ शेयर करे तथा हमे ज्वाइन करे !


BEST of LUCK

No comments:

Post a Comment

LIKE US ON FACEBOOK FOR FREE JOB ALERTS:-